Type Here to Get Search Results !
पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now

बागेश्वर में होरी - देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे बागेश्वर धाम, महाराजश्री का लिया आशीर्वाद

छतरपुर। विश्व विख्यात बागेश्वर धाम सिद्ध स्थल में गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी रंगों के पर्व होली के पावन अवसर पर जमकर हुड़दंग हुई। देश-विदेश से आए लाखों श्रद्धालु बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के होली के गीतों में झूमते नजर आए। विपरीत परिस्थितियों में भी लोगों ने जमकर आनंद लिया। तेज-धूप और उमस के कारण जहां लोग खुले मैदान में जाने का विचार करते थे, मगर होली के रंग से सराबोर होने और महाराज श्री का आशीर्वाद पाने के लिए लोग डटे रहे। राजनीति से जुड़े लोगों ने भी बागेश्वर धाम पहुंचकर महाराज जी का आशीर्वाद लिया।बागेश्वर धाम में दोपहर करीब 12 बजे से होली की धूम मचने लगी थी। होली खेलें महावीरा बागेश्वर में होली खलें महावीरा गीत के बोल जैसे ही महाराज जी ने गाए वैसे ही विशाल समूह झूमने लगा। एक से बढ़कर एक होली के गीतों की प्रस्तुति महाराजश्री ने स्वयं दी। इसके साथ ही महाराजश्री ने स्वयं नगाड़ा भी बजाया। गुलाल के फुहारें लगातार लोगों को रंगने में लगी थीं, देश ही नहीं विदेश से भी बागेश्वर धाम के प्रियजन होली मनाने वहां पहुंचे थे। बारी-बारी से महाराज जी शिष्य मंडल सहित अन्य पहुंचे धर्मप्रेमियों को आशीर्वाद देकर होली की शुभकामनाएं दे रहे थे। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष बागेश्वर धाम में रंगों के पर्व होली को धूम-धाम से मनाया जाता है। इस वर्ष भी यहां पहुंचे लोगों ने होली का आनंद लिया। महाराज जी ने लोगों को बुला-बुलाकर अबीर-गुलाल लगाया और उन्हें होली के रंग में रंगकर झूमने के लिए मजबूर किया। महाराज श्री का सानिध्य पाकर भक्त मंच पर आते ही झूमने लगे।

राज्यमंत्री, राजनगर विधायक ने लिया महाराजश्री का आशीर्वाद
बागेश्वर धाम में होली के रंगारंग कार्यक्रम में प्रदेश के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री दिलीप अहिरवार ने पहुंचकर महाराज जी का आशीर्वाद लिया और उपस्थित लाखों लोगों को मंच के माध्यम से शुभकामनाएं दीं। वहीं दूसरी ओर राजनगर विधायक अरविंद पटैरिया ने महाराज श्री से आशीर्वाद लेकर क्षेत्रवासियों और जिले वासियों को शुभकामनाएं दीं। दोनों नेताओं ने लोगों की सुख-समृद्धि और स्वस्थ रहने की कामना की। भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष बॉबी राजा के साथ कपड़ा फाड़ होली खेली गई। चूंकि यह त्यौहार बुरा न मानने का है इसलिए सभी लोगों ने बॉबी राजा के कपड़े फाड़कर आनंद लिया।
जिले भर में त्यौहार की रही धूम, चौकन्नी रही पुलिस
हिंदु त्यौहारों में होली का पर्व बेहद खास माना जाता है। इस त्यौहार का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। होली के दिन एक दूसरे को अबरी गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देते हैं। इसी परंपरा को निभाते हुए सोमवार को जिले भर में उत्साह के साथ होली मनाने की खबरें मिली हैं। कई स्थानों पर चना भूनकर खाने का भी रिवाज है। छुटपुट घटनाओं को छोड़कर त्यौहार शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। पुलिस ने लोगों से अपील की थी कि वे त्यौहार शांतिपूर्वक मनाएं इसलिए नशेडिय़ों पर पुलिस की विशेष नजर रही। चोरी-छिपे शराबखोरी और अन्य तरह के नशों का सेवन भले ही लोगों ने किया हो लेकिन खुले तौर पर नशा करने वालों में पुलिस का खौफ देखने को मिला। खजुराहो में लोगों ने भगवान मतंगेश्वर का आशीर्वाद लेकर होली मनाई। यहां देश-विदेशी सैलानियों में भी होली का उत्साह दिखाई दिया। इसके अलावा अन्य धार्मिक स्थलों पर भी पारंपरिक ढंग से होली का त्यौहार मनाया गया।
पुलिस लाइन में कलेक्टर, डीआईजी, एसपी ने खेली होली
मंगलवार को पुलिस और प्रशासन की होली खेली गई। स्थानीय पुलिस लाइन में कलेक्टर संदीप जी आर, डीआईजी ललित शाक्यवार, एसपी अगम जैन की उपस्थिति में पुलिस और प्रशासन के लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर गीतों की भी भरमार रही। होली के गीतों में पुलिस और प्रशासन के सदस्यों के साथ पत्रकार भी झूमते दिखाई दिए। सभी ने लोगों की मंगलकामना करते हुए बधाई दी।

- - इसे भी पढ़ें - -

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad